गुरु के तुला में गोचर का कुम्भ राशि पर प्रभाव | Jupiter Transit in Libra

 गुरु के तुला में गोचर का कुम्भ राशि पर प्रभाव | Jupiter Transit in Libra and effects on Aquarius sign  गुरु / बृहस्पति /Jupiter गोचर में, कन्या राशि से तुला राशि में, 12 सितंबर 2017 को प्रवेश करेंगे तथा इसी राशि में वे 12 अक्टूबर 2018 तक रहेंगे। गुरु गोचर ( Transit ) का प्रभाव कुम्भ राशियों पर कुछ न कुछ अवश्य पड़ेगा। गुरु का कन्या राशि से तुला राशि में जाने से आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे –व्यवसाय, धन, माता-पिता, शिक्षा, भाई-बंधू, वैवाहिक जीवन,  (Marriage-life) परिवार, संतान, नौकरी ( Service ) इत्यादि पर प्रभाव पड़ेगा। गुरु इस राशि में सर्वप्रथम मंगल  (Mars ) के चित्रा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे उसके बाद राहु के नक्षत्र स्वाति तथा गुरु के नक्षत्र विशाखा में परिभ्रमण करेंगे। नवांश में तुला ( Libra ) राशि से लेकर मिथुन राशि ( Gemini Sign) तक क्रमशः भ्रमण करेंगे।

ज्योतिष शास्त्र ( Astrology)  में गुरु शिक्षा, ज्ञान, संतान, धन तथा विकास का कारक ग्रह है। ग्रहों में सबसे शुभ फल देने वाला ग्रह गुरु को ही माना गया है। देवताओ का गुरु, दानवो के गुरु शुक्र की राशि तुला में प्रवेश करेंगे वृहस्पति के लिए यह स्थिति कितना सहज होगा यह तो आप भी समझ रहे होंगे। अतः गुरु यहाँ पूर्णतः शुभत्व प्रदान करने में असमर्थ होगा फिर भी किंचित शुभत्व की अपेक्षा करना तो हमारा कर्त्तव्य है।

गुरु गोचर का फल लग्न तथा चंद्र राशि को आधार मानकर, किया गया है किसी भी कुंडली में चन्द्रमा ( Moon ) जिस राशि में होता है उसे ही राशि या चन्द्र राशि कहते है। जैसे यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा कुम्भ राशि में है तो वह जातक कुम्भ राशि का होगा। आइये जानते है ! गुरु का तुला राशि में गोचर होने पर कुम्भ राशि ( जाने ! कुम्भ राशिफल 2017 का फल ) पर क्या असर पड़ेगा।

बृहस्पति / गुरु का गोचर आपके भाग्यस्थान पर हो रहा है इस कारण गुरु गोचर 2017 आपके भाग्योदय में अवश्य ही सहायक होगा। गुरु आपके कुंडली में ग्यारहवें और दूसरे भाव का स्वामी होकर भाग्य स्थान में स्थित होकर आपके अंदर अदम्य उत्साह और विश्वास का संचार बनाये रखेगा। हम होंगे कामयाब के साथ आपकी दिनचर्या प्रारंभ होगी और कामयाबी के साथ अंत भी होगी बस केवल आप के पास कोई लक्ष्य होनी चाहिए तथा लक्ष्य की निर्धारित सीमा भी तय कर ले तो अच्छा रहेगा ।

यदि आप कोई व्यवसाय कर रहे है तो आप अपने व्यवसाय को नए मुकाम पर लेकर जा सकते है आपको इसके लिए उचित अवसर तथा लोगो का साथ भी मिलेगा परन्तु सच्चाई तथा पूर्ण निष्ठा की भावना आपके अंदर होनी चाहिए।  आप भविष्य के लिए कोई न कोई नई व्यवस्था बनाने की कोशिश करेंगे तथा उसमें सफलता भी मिलेगी। कर्म पर जोड़ दे ज्यादा भाग्यवादी न बने। सामाजिक प्रतिष्ठा तथा पारिवारिक मान-सम्मान में बढोत्तरी होगी । लघु तथा लम्बी यात्रा से लाभ मिलने की प्रबल सम्भावना है ।

पिता को स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई न कोई परेशानी हो सकती उनका नियमित जांच कराना फायदेमंद रहेगा । चीनी ( Diabetes ) तथा लिवर ( Liver) से सम्बंधित परेशानी हो सकती है। शरीर का कोई भाग बढ़ सकता है । पिता से धन का सहयोग मिलेगा।  यदि आप निःसंतान है और संतान चाहते है तो यह शुभ अवसर है इसके लिए आप अभी से तैयार हो जाए अवश्य ही आपको संतान सुख मिलेगा ।

छात्रों के लिए गुरु का गोचर 2017 कुछ नया सन्देश लेकर आएगा । योगाभ्यास (yoga practice) करे मन बुद्धि शांत रहेगा। विदेश (Abroad) जाने के लिए सोच रहे है तो यह अनुकूल समय है प्रयास करे सफलता मिलेगी। घर परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा। इस समय आप कोई धार्मिक कार्य से जुड़ेंगे तथा धार्मिक यात्रा भी करेंगे इससे आपको मानसिक सकून मिकेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *