Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखाDivorce Line in Palm | हथेली में तलाक रेखा। विवाह रेखा (Marriage Line) के सूक्ष्म अध्ययन से वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानी और उससे होने वाले तलाक (Divorce) जैसी घटना को सहज रूप में जाना जा सकता है और समय रहते हुए एक परिवार को टूटने से बचाया जा सकता है।वस्तुतः विवाह और विवाह के पश्चात का जीवन मनोवांछित रूप से व्यतीत होगा या नहीं की चिंता अधिकांशतः लोगो में होती ही है । मुझे याद है एक बार एक महाशय अपनी कुंडली दिखलाने मेरे पास आये जब मैंने उनकी हथेली में विवाह रेखा देखा तो मैंने पूछा की घर गृहस्थी सब ठीक चल रहा है तब उसने बोला कि हां हां सब ठीक चल रहा क्यों क्या बात है? तब मैंने कहा मुझे तो कुछ गड़बड़ दिख रहा है आपका तलाक भी हो सकता है तब वे महाशय हंसने लगे बात यही ख़त्म हो गयी कुछ देर के बाद वह चला गया बहुत दिनों के बाद वही महाशय आकर अपनी पूरी व्यथा सुनाने लगे क्योकि उनका तलाक ( Divorce ) हो गया था। अतः आप से भी अनुरोध है की यदि अधोलिखित तलाक के लक्षण आपके हथेली में दिखाई दे तो तुरंत ही सतर्क हो जाइये और सकारात्मक सोच से परिवार के टूटने से बचा लीजिए। तलाक जैसी घटना दाम्पत्य जीवन में असामंजस्य का ही परिणाम होता है।

 

जाने! हथेली में कहां होती है तलाक रेखा | Know where is the Divorce Line in Palm

कनिष्ठिका उंगली के नीचे,  ह्रदय रेखा के ऊपर हथेली के  बाह्य ओर से आनेवाली रेखा तलाक रेखा या विवाह रेखा कहलाती है। वस्तुतः विवाह रेखा ही तलाक रेखा होती है। विवाह रेखा में अवांछित   परिवर्तन ही तलाक का रूप ले लेता है। विवाह रेखा एक या एक से अधिक भी हो सकती है। हथेली में यह रेखा बहुत ही प्रसिद्ध रेखा है सामान्यतः यह देखा गया है कि लोग एक-दूसरे के हाथों में विवाह रेखा देखकर कहते है की आपकी हथेली में दो या तीन विवाह रेखा है तो अवश्य ही तलाक होगी और पुनः दूसरी शादी होगी।

हथेली में रेखाए कैसी होनी चाहिए | How should be Palm Line

हस्तरेखा में जो भी रेखा बिलकुल स्पष्ट, बारीक, गहराई लिए हुए, तथा सुन्दर हो तो उसे बहुत ही अच्छा माना जाता है। यदि आपकी रेखा स्पष्ट नहीं है टूटी-फूटी, द्वीप,जाला, से युक्त है तो अच्छा नहीं होता। ऐसा होने पर अवश्य ही दाम्पत्य जीवन में कोई न कोई समस्या आती है।

आइये जानने का प्रयास करते है कि आपकी हथेली में उपस्थित विवाह रेखा कैसे तलाक रेखा बन जाती है और देखते देखते ही वैवाहिक जीवन बिखर जाता है।

Divorce Line in Palm | हथेली में तलाक की रेखा

यदि विवाह रेखा नीचे की ओर अधिक झुकी हुई है तो यह इस बात की ओर इशारा करती है कि          आपके वैवाहिक जीवन में कोई न कोई परेशानी अवश्य ही आने वाली है अतः आपके हथेली में यदि विवाह रेखा झुकी हुई है तो सतर्क हो जाईये और अपने आचरण में तुरंत ही सुधार कर लीजिए अन्यथा सम्बन्ध विच्छेद अवश्यम्भावी है।

यदि विवाह रेखा आरम्भ में ही हथेली की ओर दो शाखाओं में विभाजित होकर पुनः मिलकर एक रेखा में आगे बढ़ती है तो समझना चाहिए की वैवाहिक सम्बन्ध विच्छेद अपने दोष अथवा स्वभाव के कारण होता है न कि दूसरे के कारण।

Divorce Line 

Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

यदि विवाह रेखा कनिष्ठिका और अनामिका के नीचे वाले क्षेत्र में दो शाखाओं में बटती है तो सम्बन्ध विच्छेद अथवा अनबन दूसरे पक्ष के कारण होता है ऐसा समझना चाहिए।

यदि किसी व्यक्ति के हथेली में विवाह रेखा के आरंभ में दो या तीन शाखाएं निकल रही है तो उस व्यक्ति की प्रणय या विवाह टूटने का खतरा रहता है।

यदि आपकी विवाह रेखा के अंत में रेखा दो शाखाएं में बिभक्त हों तो यह पति-पत्नी के मध्य वैचारिक मतभेद पैदा करती है और कभी-कभी यह भयंकर रूप धारण कर तलाक का रूप ले लेती है।

Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

यदि विवाह रेखा भंग (Break) है तो इसका मतलब की शादी की बाद समबन्ध विच्छेद (Divorce) होने की प्रबल सम्भावनाएं है। विवाह रेखा मध्य में ही टूटी हो तो यह विवाह टूटने ( Divorce ) का संकेत समझना चाहिए। परन्तु इसके लिए हथेली के अन्य चिह्नों पर भी अवश्य ही विचार करना चाहिए अन्यथा आपको लग सकता है कि हस्तविज्ञान झूठा है किसी भी शास्त्र का परिणाम पूर्णता में देखना चाहिए।

Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

विवाह रेखा पर द्वीप का चिन्ह इस बात की ओर इशारा करती है कि अनैतिक सम्बन्ध के कारण पति पत्नी में झगड़ा होगा और सम्बन्ध विच्छेद भी।

 Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

 
Tagged with 

 

3 thoughts on “Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

  1. manju singh says:

    Namaskar padit g….
    mene aap ke site pe plam reading dekha .
    actually mere paas mera date of bith n time nahi aap se consult karna chahti hu …..
    meri kuch quarries hai marriage related….

  2. namaskar pandit g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *