मीन राशिफल 2017

मीन राशिफल 2017Meen Rashifal 2017 | मीन राशिफल 2017 | मीन राशि वार्षिक भविष्यफल 2017 | Pisces Sign Forecast 2017 इस साल आपके अंतर्मन नई सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने वाला जिसका मुख्य कारण है आपके लग्न वा राशि का स्वामी गुरु Jupiter सप्तम दृष्टि से अपने ही राशि को देख रहा है। यह स्थिति सितंबर 2017 तक रहने वाली है। वही गुरु कर्म का स्वामी होकर केंद्र से लाभ भाव को देख रहे है अतः नौकरी का लाभ भी आपको मिलने वाला है। इस वर्ष मीन राशि के जातक की जन्मकुंडली में शनिदेव ( Saturn)  व्यय तथा लाभ भाव का स्वामी होकर कर्म भाव तथा भाग्य स्थान में रहेंगे। कर्म भाव में शनि के होने से नौकरी या व्यवसाय में उथल-पुथल होने वाला है। व्यय भाव का स्वामी होने से से अनावश्यक व्यय भी संभव है पुराने सामान खराब होंगे और उसमे आपका पैसा लग सकता है।

 

राहु और केतु 9 सितंबर 2017 तक क्रमशः षष्ठ तथा बारहवें भाव में रहेंगे जो 9 सितंबर के बाद क्रमशः पंचम तथा लाभ भाव में चले जायेंगे। इस कारण शारीरिक परेशानी तथा प्रेम सम्बन्ध में कुछ खटास संभावित है। इसी प्रकार अन्य ग्रह मंगल, बुध, शुक्र आदि भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करेंगे और उसका प्रभाव आपके जीवन यात्रा में आने वाली घटनो पर कुछ न कुछ अवश्य पड़ेगा। वैसे यह फल सर्व सामान्य के लिए है न कि व्यक्तिगत। अतः यह जरुरी नहीं है की लिखित सभी फल आपके जीवन में फलित हो।

प्रस्तुत लेख को पढने से आपको अपने भविष्य की योजना बनाने में अवश्य ही मदद मिलेगी। आपको लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के फल को पढ़कर कोई कार्य योजना बनाना चाहिए। यह भविष्यफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर दिया गया है। इस भविष्यफल को पढ़ने के बाद आप साल 2017 में होने वाली घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और मेरा विश्वास है की आपको नए साल की योजना बनाने में सफलता होंगे।

मीन राशिफल 2017 | Pisces Rashifal 2017

%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%a8-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%ab%e0%a4%b2-2017

मीन राशि | Pieces :  दि, दु, दे, दो, थ, झ, चा, ची 

पारिवारिक जीवन | Family Life

वर्ष 2017 में आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। लग्न का स्वामी गुरु सप्तम भाव में बैठे है अतः जीवन साथी के साथ आपका सम्बन्ध अच्छा रहेगा। आपस में प्यार बढ़ेगा कभी कभी मैं मैं की भावना से मनमुटाव सम्भव है अतः मैं छोड़कर हम के साथ आगे बढे और आनन्द की पराकाष्ठा की गोद में सो जाए।

व्यर्थ की बहस से बचने की हर सम्भव कोशिश करे एक दूसरे की भावना का सकारात्मक रूप से ख्याल रखे समस्या अपने आप समाप्त हो जायेगी। मारक स्थान होने के कारण आप अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते है परन्तु सब कुछ मैनेज हो जायेगा।

परिवार के साथ धार्मिक यात्रा हो सकती है। भाइयो के साथ रिश्तो में प्रगाढ़ता आयेगी। आपके घर में कोई धार्मिक एवं मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। यदि आप मकान या जमीन खरीदने के इच्छुक है तो आपकी इच्छापूर्ति होगी। नए वाहन खरीदने का योग बन रहा है।

माता-पिता ( Mother Father) का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और यदि पहले से बीमार चल रहे है तो स्वास्थ्य में सुधार होगा। साल के मध्य से संतान को लेकर आप परेशान हो सकते है। संतान का स्वास्थ्य कुछ ख़राब हो सकता है इसके कारण पढाई में एकाग्रता भंग हो सकती है। आपके बच्चे परीक्षा या पढ़ाई को लेकर ख्याली पुलाव बना सकते है और बच्चो के इस रवैये से आप तनाव में आ सकते है।

आर्थिक स्थिति | Wealth 

यदि धन संपत्ति की बात करे तो इस साल आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना दिख रही है। साल के मध्य से गुरु की दृष्टि धन तथा व्यय भाव पर होगी अतः धन वृद्धि के लिए आपके द्वारा इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है यह निवेश प्रॉपर्टी में हो सकता है। निवेश को लेकर जल्दबाजी न करे किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना लाभदायक होगा।
आपको अपने दोस्तों से या भाइयो से आर्थिक सहायता मिल सकती है आप इनकी मदद से अपने व्यापार को बढ़ा सकते है। लंबी अवधि के लिए निवेश करना फायदेमंद होगा। यदि शेयर मार्किट का कोई काम करते है तो साल के अंतिम चार महीना बड़ा ही उथल-पुथल का हो सकता है। अचानक शेयर में निवेश करने से बचे।

नौकरी | Service

यदि आप नौकरी कर रहे है तो यह वर्ष आप को मनोनुकूल परिणाम देने वाला है। आपके नौकरी परिवर्तन संभव है परन्तु यह सब फरवरी महीना से होने की सम्भावना है। आप नौकरी छोड़कर नौकरी के तलाश न करे यदि ऐसा करते है तो नौकरी मिलने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे अवसर आएंगे जो आपको लगेगा की नौकरी छोड़ दे तथा हो सकता है कि आपके ऊपर इसके लिए नियोक्ता के द्वारा दबाब भी बनाया जाएगा अतः आपको उस समय बुद्धिमानी से काम लेना होगा धैर्य से कोई फैसला ले वह आपके पक्ष में आएगा। यदि आप सरकारी नौकरी में है या पब्लिक सेक्टर में स्थायी काम कर रहे है तो पदोन्नति ( Promotion) संभावित है आपको इसके लिए अपना प्रयास तेज कर देना चाहिए।

व्यवसाय | Business 

मीन राशि के जातकों के लिए साल 2017 कार्य और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा क्योकि आपके कर्म भाव का स्वामी आपके व्यापर भाव में बैठे हुए है तथा वहां से लाभ भाव को भी देख रहा है अतः व्यापार से लाभ होगा। यदि आप साझेदारी में कोई काम कर रहे है तो यह समय आपके लिए व्यापार बढ़ाने का है। साझेदारी में कार्य आपके पक्ष में हो सकता है परन्तु एक बात का ध्यान जरूर रखना होगा की जितना लाभ आप सोच रहे है उसमे कटौती अवश्य ही होगी। फिर भी आपके कार्य व्यापार में आपका विकास होगा।

यदि कोई कार्य के विषय में सोच रहे है तो उसे प्रारम्भ कर देना चाहिए परन्तु हां यदि राहु या केतु की दशा चल रही है तो धोड़ा संभलकर ही काम करे तो सुखी महशुस करेंगे। आप जितना परिश्रम करेंगे उसका फल मिलेगा भाग्य के भरोसे न रहे तो अच्छा रहेगा। आप अपने कर्म पर विश्वास करें और उस कर्म के विषय में हमेशा सकारात्मक सोचे परिणाम आप के अनुरूप आएगा इसमें कोई भी संदेह नहीं है।

शिक्षा और प्रतियोगिता | Education and Competition

यदि शिक्षा या प्रतियोगिता की बात करे तो यह वर्ष संघर्ष से युक्त रहने वाला है। पढाई में बाधा उत्पन्न होने का योग बन रहा है। अध्ययन के प्रति से आपका रुझान कम हो सकता है। इस कारण से आपको ज्यादा परिश्रम करने की जरुरत पड़ेगी। यदि किसी परीक्षा परिणाम का इन्तजार कर रहे है तो आपको और इन्तजार करना पर सकता है। इस समय पढाई कम दोस्ती ज्यादा हो सकता है। मित्रो के करण पढाई में व्यवधान हो सकता है और इसके कारण आप मानसिक तनाव में भी रह सकते है।

यदि आप पढ़ाई के लिए विदेश ( Abroad)  जाना चाहते हैं, तो आपको अपना प्रयास तेज़ कर देने चाहिए। यदि आप कोई रिसर्च का काम कर रहे है या उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे है तो आपका मेहनत रंग लाएगी। अन्वेषण कार्य में आप को सफलता मिलेगी। आपका कोई प्रोजेक्ट कार्य चल रहा है तो वह पूरा हो सकता है।

स्वास्थ्य | Health

यदि स्वास्थ्य की बात करे तो साल 2017 में आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई विशेष समस्या नहीं होने वाली है क्योकि आपके लग्न और राशि का स्वामी गुरु लग्न अर्थात आपके शरीर को देख रहे है। यह स्थिति सितंबर 2017 तक तो अवश्य ही रहेगी। उसके बाद गुरु आपके अष्टम भाव में चले जायेंगे ऐसी स्थिति में कुछ शारीरिक कष्ट संभव है। किसी भी प्रकार के बड़े और घातक रोग होने का खतरा इस साल नहीं होने वाला है।

यदि आपकी जन्मकुंडली में शनि, सूर्य तथा शुक्र, मंगल तथा बुध की दशा अंतरदशा चल रही है तथा साथ में यदि गुरु की भी कोई दशा चल रही है तो स्वस्थ्य को लेकर अवश्य ही सचेत हो जाय तो ठीक रहेगा अन्यथा परेशानी होगी। यदि आप पहले से ही किसी भी तरह के बिमारी से प्रभावित हैं तो सितंबर के बाद आप ज्यादा परेशान हो सकते है।
जो जातक मधुमेह, रक्तचाप और मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें अपना ख्याल रखने की जरुरत है। इस समय ये रोग आपको अधिक परेशान कर सकते हैं। अपने आपको मानसिक चिंता से दूर रखे और कुछ समय सकारात्मक चिंतन मनन में लगाए तो अच्छा रहेगा।

प्रेम संबंध | Love Relationship

अगर प्रेम सम्बन्ध ( Love Relationship) की बात करे तो वर्ष 2017 में आप अपने प्यार का इज़हार कर सकते है अर्थात जिसका आप लंबे समय से इन्तजार कर रहे थे वह घड़ी अब शीघ्र ही समाप्त होने वाली है। प्रेम का स्फुरण आपके दिल और दिमाग में नृत्य कर रही है बस उसका इजहार करना बाकि है आप किसका इन्तजार कर रहे है देर न करे इजहार कर दीजिये किसी विद्वान ने कहा है —

आदानस्य प्रदानस्य क्षिप्रमक्रियमानस्य काल: पिबति तद्रसम।

अर्थात लेन देन के मामले में यदि जल्दी नहीं किया गया तो समय उस क्षण का रसास्वादन कर लेती है अब आप तो समझ ही गए होंगे मैं क्या कहना चाह रहा हू। आपके अंतर्मन में किसी विशेष व्यक्ति के प्रति लगाव हो सकता है। पुराने प्रेमी प्रेमिका में अपने संबंधों को लेकर तकरार हो सकती है। इस तकरार को सहजता और सुगम्यता से दूर कर लेने में ही बुद्धिमानी है। अपने व्यवहार में सरलता बनाये रखे। मधुर वाणी का प्रयोग करे और बुद्धि से काम ले दिल से नहीं।

क्या करें क्या न करें | What to do or not

  1. आपके लग्न वा राशि का स्वामी ग्रह गुरु है अतः गुरु ग्रह के शुभ फल के लिए आपको विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ प्रतिदिन नियमित रूप से करना चाहिए यदि प्रतिदिन नहीं कर सकते तो कम से कम बृहस्पतिवार को तो जरूर करे।
  2. यदि आप आर्थिक रूप से परेशानी महशुस कर रहे है तो वृहस्पतिवार का व्रत करना आपके लिए शुभ होगा।
  3. यदि जन्मकुंडली में गुरु ग्रह शुभ भाव में स्थित है तो पुखराज रत्न धारण कर सकते है।
  4. यदि स्वास्थ्य को लेकर परेशान है तो सूर्य भगवान् को प्रतिदिन अर्घ्य दे निश्चित ही आपका कल्याण होगा।
  5. अपने लाभ के लिए किसी को भी गलत सलाह न दे।
  6. अपनी वाणी में मधुरता लाये।
  7. क्रोध आपके ऊपर हावी हो सकता है ऐसा न होने दे।
  8. पीला चन्दन का टिका लगाना भी आपके लिए शुभ होगा।राशिफल 2018 | Rashifal 2018 in Hindi

astro-services


 

 
Tagged with 
About Dr. Deepak Sharma
Dr. Deepak Sharma is an expert in Vedic Astrology and Vastu with over 21 years experience in Horary or Prashn chart, Career, Business, Marriage, Compatibility, Relationship and so many other problems in life path. Remedies suggested by him like Mantra, Puja, donation, Rudraksh Therapy, Gemstone etc. Phone No 9643415100 ( Please don`t call for free prediction ) email - drdk108@gmail.com. For an appointment, go to Astro Services

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *