धनु राशिफ़ल 2024 : कैसा होगा परिवार और दाम्पत्य जीवन?

धनु राशिफ़ल 2024 : कैसा होगा परिवार, दाम्पत्य जीवन?। नव वर्ष 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आपको इस वर्ष मनोवांछित फल प्रदान करें। वर्ष 2024 आपके लिए कैसा रहेगा। क्या इस साल मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा, बच्चे की शादी होगी या नहीं इत्यादि इत्यादि। आप इस राशिफल से जान पायेंगें ।

आइये जानते है नए साल 2024 में धनु राशि के जातको का राशिफल कैसा रहेगा ।वर्ष के आरम्भ में गुरू मेष राशि में ( Jupiter Transit in Aries )  होंगे तथा 1 मई को वृष राशि में प्रवेश करेंगे तथा शनि देव सम्पूर्ण वर्ष कुम्भ राशि में ( Saturn Transit in Aquarious Sign ) ही रहेंगें।

राहु मीन राशि में तथा केतु कन्या राशि में रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष कर्क राशि से धनु राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2024 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंग और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

व्यवसाय | Business

2024 की शुरुआत  में आप को व्यवसाय के क्षेत्र में अनेक प्रकार के उतार चढाव देखने को मिल सकता है परन्तु मई माह से शुभ परिणाम मिलना शुरू होगा जायेगा पूर्व में आपने जिस योजना पर काम किया था इस समय से फलीभूत होना शुरू हो जायेगा ।  यदि कुंडली में गुरु की दशा चल रही है तो संभलकर कोई निर्णय लें। आपके व्यापार में विस्तार संभव है। आपके विरोधी आपके ख़िलाफ़ कोई साज़िश भी रच सकते हैं वे आपकी कामयाबी से परेशान होकर नुकसान करने की कोशिश करेंगे अतः पुरे वर्ष अपने शत्रु से सावधान रहें। कैरियर को लेकर जब भी आप परेशानी अनुभव करेंगे उस समय अवश्य ही धैर्य और आत्मबल का परिचय दे निश्चित ही सफल होंगे। प्रत्येक बुधवार को मुंग दाल का दान करें

धनु राशिफ़ल 2024| नौकरी |Job

 वर्ष  2024 में नई नौकरी मिल सकती है परन्तु इसके लिए आपको विशेष मेहनत करनी पड़ेगी। कार्यक्षेत्र में अधिकारियो के सहयोग के साथ ही सह कर्मियों के द्वारा भी आपको पूरी मदद मिलेगी। नई नौकरी का ऑफर केवल एक बार मिलने की संभावना है अतः समय रहते हुए इस पर ध्यान दें।

इस समय नौकरी में प्रमोशन के लिए के कार्यवाही शुरू होगी (जानें कब होगी पदोन्नति ) परन्तु विलम्ब भी हो सकता है ।मंगलवार को हनुमान मंदिर में बूंदी का लड्डू चढ़ाये कार्य सफल होगा।

आर्थिक जीवन |Wealth in Life

साल 2024 आर्थिक दृष्टि से परेशान करने वाला हो सकता है।  इस वर्ष आपके  आमदनी में वृद्धि तो होगी परन्तु  ख़र्च में कमी नही होगी बल्कि  बढ़ोतरी होगी।  अतः किसी भी कार्य के लिए योजना अवश्य बना लें ऐसा करने से अनियोजित व्यय में कमी होगी। केश मुकदमे में खर्च हो सकता है।  अपने स्वास्थ्य के ऊपर भी खर्च करने पड़ेंगे।पिताजी के आय में वृद्धि होगी।

घर के रिनोवेशन में खर्च हो सकता है।  देश-विदेश से आपके आर्थिक रिश्ते बेहतर होंगे। विभिन्न स्रोतों से आपको आर्थिक मदद मिलने की संभावना है अब आप के ऊपर निर्भर करता है की आप कितने लोगों से सम्पर्क करके लाभ लें रहें है। शेयर मार्किट से धन लाभ हो सकता है परन्तु साल के शुरू के 1 महीना धैर्य रखें. घर या वाहन के खरीदने में अपना धन इन्वेस्ट कर सकते हैं।

धनु राशिफ़ल 2024| शिक्षा | Education

विद्यार्थियों के लिए वर्ष  2024  विशेष रूप से फलदायी होगा. मार्च महीना से पढ़ाई का फ़ायदा मिलने लगेगा।  परीक्षा के समय याद किये गए प्रश्न को भूल सकते हैं यदि बार बार ऐसा हो रहा है तो ” ॐ गं गणपतये नमः” या “सरस्वती मंत्र” का जप करें. इस मन्त्र का आतंरिक जाप करने से निश्चित ही समस्या दूर हो जायेगी और इससे आपका परीक्षा परिणाम भी अनुकूल होगा।

इन सब के बावजूद भी सफलता के लिए अधिक मेहनत करना ही पड़ेगा। अगस्त  महीना से आप का संबंध किसी विपरीत लिंग के प्रति बढ़ेगा जिसके कारण आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है अतः आपको विचार करना है की आपको क्या चाहिए पढाई या प्यार।  जानें क्या आपका प्यार सफल होगा ?

पारिवारिक जीवन | Family Life

वर्ष 2024 के शरुआत में ही परिवार में संतान पक्ष को लेकर ख़ुशियाँ आ सकती है.  आप नया घर भी लें सकते है तथा उस नए मकान में गृह-प्रवेश (जानें ! कब है गृह प्रवेश के लिए शुभ दिन) भी हो सकता है. घर में सुख-शांति का वातावरण दिखाई देगा। परिवार के सदस्यों के मध्य प्रेमपूर्ण संबंध बना रहेगा।  भाई-बहन की परेशानी देखकर आप स्वयं परेशान दिखेंगे। आप अपने परिवार की ख़ुशी का कारण बनेंगे ऐसा इसलिए होगा  की आप अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों निर्वहन करने में कसर नही छोड़ेंगे।

आपको अपने व्यवसाय, नौकरी एवं पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बनाकर रहना  चाहिए क्योंकि  इस साल अपने प्रोफ़ेशनल लाइफ में व्यस्त रहने के कारण परिवार को समय कम दे पाएंगे। माता-पिता का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा फिर भी स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ़ हो सकती है अतः ऐसे में उनका विशेष ध्यान ख़्याल रखें।  

धनु राशिफ़ल 2024| विवाह | Marriage

साल  2024 में  दाम्पत्य जीवन में कुछ खट्टे मीठे अनुभव देखने को मिलेंगे। दाम्पत्य जीवन में उदासीनता दिखेगी परन्तु अगस्त के बाद सब ठीक होने लगेगा। अपने जीवन साथी की भावना का ख्याल रखे सब आप के अनुकूल होगा। जीवनसाथी के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझें और उनकी ज़रुरतों को पूरा करें। जीवन साथी को कोई न कोई अवश्य गिफ्ट देने का प्रयास करें ऐसा करने से आपके घर का माहौल में सुख-शांति आने लगेगी। कुल मिलकर आपका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। जानें ! कब होगी आपकी शादी और कैसा होगा वैवाहिक जीवन

संतान | Children

इस वर्ष संतान की ओर से शुभ समाचार मिल सकता है जिससे परिवार के  माहौल ख़ुशी दिखाई देगा। संतान अपना जीवन सुख-शांति पूर्वक व्यतीत करेगी। जुलाई महीना में संतान को लेकर मानसिक संताप से गुजर सकते हैं। यह स्थिति या तो पढाई को लेकर या  स्वास्थ्य को लेकर हो सकती है। संतान सुख प्राप्ति का भी योग वर्ष के शुरुआत में बन रहा है। 

प्रेम जीवन |Love Life

2024  के शुरुआत में प्रेम-प्रसंग में प्रगाढ़ता आएगी रोमांस बढ़ेगा। रूठने मनाने का दौर भी चलते रहेगा परन्तु यदि लम्बा खींचने लगे तो ऐसा न होने दें तुरत सकारात्मक रूप से बातचीत  कर समस्या को सुलझा लें अन्यथा प्रेम की गहराई कही समुद्र की गहराई में हमेशा हमेशा के लिए खो न जाये। प्रेम जीवन में किंचित गंभीरता भी जरुरी भी है।  

धनु राशिफ़ल 2024| स्वास्थ्य | Health

इस वर्ष धनु राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर रहना चाहिए। वर्ष के छह महीने के अंदर किसी न किसी कारण हॉस्पिटल का चक्कर लगने का योग बन रहा है। आपको सर्दी-खांसी-बुखार, सिरदर्द, कमर दर्द जख्म सूजन आदि की समस्या हो सकती है।

यदि मधुमेह रोग से पीड़ित हैं तो आपको खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आएगी अतः इसे मजबूत बना कर रखे।  नियमित व्यायाम करें निश्चित ही स्वास्थ्य स्वस्थ रहेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *