कन्या राशि भाग्यफल 2024 | Virgo rashifal 2024 – Astroyantra

इस राशिफल के माध्यम से यह जान पाएंगे की नववर्ष 2024 किस कार्य के लिए शुभ होगा और किस कार्य के लिए अशुभ या अमुक कार्य करना चाहिए या नहीं। आज मैं अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंदर आने वाले प्रश्नों का उचित समाधान करने की कोशिश कर रहा हूँ. 

कन्या राशि : Virgo Sign :- टो,पा, पी, पू, ण, ठ,पे,पो

आइये जानते है नववर्ष 2024 में कन्या राशि के जातको का राशिफल कैसा रहेगा । साल के आरम्भ में गुरू मेष राशि में ( Jupiter Transit in Aries )  होंगे तथा 1 मई को वृष में प्रवेश करेंगे जो की आपकी राशि से नवम स्थान है.शनि सम्पूर्ण वर्ष कुम्भ राशि में ( Saturn Transit in Aquarius Sign ) ही रहेंगें परन्तु 1 जुलाई 2024 को वक्री होंगे और 14 नवम्बर को मार्गी होंगे ।

राहु मीन राशि में तथा केतु कन्या राशि में होगा । मंगल सम्पूर्ण वर्ष धनु राशि से कर्क राशि के मध्य गोचर करेगा।

इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो अवश्य ही सफल रहेंगे । यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2024 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जायेंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

कन्या राशि भाग्यफल 2024 | पारिवारिक जीवन | Family Life

इस वर्ष आपके छठे भाव मे शनि देव गोचर में विराजमान हैं और वहाँ से चतुर्थ तथा सप्तम भाव के स्वामी गुरू पर दृष्टि   है अतः परिवार में अकारण क्लेश बना रहेगा । दाम्पत्य जीवन में कोई ना कोई समस्या आ सकती है. नौकरी या व्यवसाय को लेकर आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इस समय विचार भिन्नता के कारण परिवार के सदस्यों के मध्य कहासुनी हो सकती है इससे बचे अन्यथा इसके कारण परिवार में बिखराव हो सकता है।  शुरुआत के 4 महीने में जीवनसाथी के साथ आपका मतभेद हो सकता  हैं। 

यदि पिताजी नौकरी में हैं तो मई माह के बाद उनकी पदोन्नति हो सकती है। माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें माता जी का सेहत खराब हो सकता है। परिवार में कोई न कोई मांगलिक कार्य होने का योग बन रहा है । भाई -बहनों के रिश्तो में खटास आ सकती है।

विदेश जाकर भाग्य निर्माण का योग बन रहा है। घर में कोई पूजा-पाठ का आयोजन हो सकता है। अपने पड़ोसियों से किसी बात को लेकर आरोप-प्रत्यारोप होने से अनबन हो सकती है अतः सावधानी रखें। पारिवारिक सौहार्द रखने के लिए घर में गीता का नियमित पाठ करें घर में खुशियां ही खुशियां आएंगी।

आर्थिक जीवन | Economic Condition 

भविष्यफल 2024 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा और साल की शुरुआत से ही आपको इसका आभास होने लगेगा। अप्रैल के बाद अनेक स्रोतों से लाभ होने की संभावना है किन्तु यह न समझे की केवल लाभ ही लाभ का योग है अचानक अनियोजित ख़र्चों में भी वृद्धि का भी योग बन रहा है।

बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं किसी कोर्स में एडमिशन लेने में अधिक व्यय हो सकता है। घर में वैवाहिक कार्यक्रम में खर्च हो सकता हैं। जुलाई तथा  सितम्बर का समय मुख्य रूप से धन लाभ दे सकता है।

धन लाभ से परिवार में खुशी आने के साथ ही सामाजिक मान-सम्मान भी बढ़ेगा । सामाजिक या धार्मिक गतिविधियों पर भी खर्च करने का अवसर मिलेगा, ऐसा करके आप ख़ुशी महशुस करेंगे। पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है ।

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो मई के बाद निवेश करें लाभ मिलेगा, निवेश सोच-समझकर ही करें जल्दबाजी में कोई निर्णय न करें। कोई नई प्रॉपर्टी या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। वर्ष के प्रथम तिमाही में बड़े भाई-बहनों, बुजुर्गों पिता और मित्रो से लाभ मिल सकता है।

कन्या राशि भाग्यफल 2024| व्यवसाय| Business 

आप अपने कैरियर को लेकर कुछ परेशान तो रहेंगे परन्तु बाद में अपने आप को सहज महशुस करेंगे। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो व्यापार में बढ़ोतरी एवं धन लाभ का योग बन रहा है परन्तु इसके लिए आपको बहुत ही परिश्रम करना पड़ेगा। व्यापार वृद्धि में परिवार से सहयोग भी लेना पड़ सकता है खासकर भाई-बहन का सहयोग । अपनी वाणी  की  मधुरता बनाएं रखें यहीं व्यापार वृद्धि का सहायक होगा।

व्यवसाय में ऐसे कई अवसर आएंगे जिससे आप अपने आप को असहाय महशुस करेंगे परन्तु धैर्य रखें कुछ क्षण के उपरांत ही आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपके कर्म भाव पर शनि की दृष्टि पर रही है अतः कोई भी कार्य  कुछ देर से होगा किन्तु इससे निराश न हों क्योंकि विलम्ब से ही सही आपका काम अवश्य ही होगा। 

नौकरी | Service

यदि आप अपनी नौकरी में परिवर्तन करना चाहते हैं तो मई के बाद आप अपनी जॉब बदल सकते हैं । इस वर्ष गुरू अष्टम तथा नवम स्थान में गोचर कर करेंगे और वहाँ से उनकी दृष्टि लग्न, दूसरे, तीसरे, चौथे तथा व्यय भाव पर होगा अतः इस वर्ष परिश्रम से भाग्यवृद्धि होगी न कि केवल मनोभाव से।

यदि आप नई नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो अवश्य ही सफलता मिलेगी। नौकरी में ट्रांसफर का भी योग बन रहा है। Transfer in service  कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बना कर रखें अन्यथा अपमानित होना पर सकता है। यदि आप कंपनी अथवा संस्थान में कार्य कर रहें हैं तो निश्चित ही आपके कार्यों की तारीफ की जाएगी।

इस वर्ष आपको कोई नई जॉब मिल सकती है। इस समय ऑफिस में होने वाली बेवजह की बातों को नज़रअंदाज करें और किसी विवाद का हिस्सा न बनें। ऐसा करने से आप एक काम करने वालों कर्मी की छवि बनेगी और निश्चित रूप से आपको इसका लाभ मिलेगा।

एक और बात का विशेष ध्यान रखें, यदि परिणाम आपके आशानुकूल न मिलें तो निराश होने की बजाय और मेहनत करें। इस समय अपने धैर्य को बिल्कुल भी न खोएं। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।

 शिक्षा | Education

इस साल शिक्षा के प्रति आपका रूझान बढ़ेगा ।आपके अंदर सकारात्मक विचार का संचार होगा हां पढ़ाई को लेकर घर के कुछ सदस्य तनाव में आ सकते हैं। इस समय आपका मन धार्मिक पुस्तकों के पढ़ने में लग सकता है।

पढ़ाई को लेकर आप घर से दूर भी जा सकते हैं। किसी कोर्स में प्रवेश के लिए साक्षात्कार को लेकर मन मे डर बैठ सकता है कृपया ऐसा नहीं होने दे क्योंकि आपके अन्दर बहुत ऊर्जा भरा हुआ है

परीक्षा परिणाम आपके हांथ में न सही परन्तु मेहनत आपके हांथ में है अतः परिश्रम से घबराए नहीं अपना काम करते रहे निश्चित रूप से आने वाली सभी परीक्षा में सफल होंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिएआप विदेश भी जा सकते हैं।  

जनवरी से मध्य अप्रैल तक का महीना सामान्य रहने वाला है परन्तु इसके बाद पढ़ाई के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा और आप अपने लक्ष्य को पाने का भरपूर प्रयास शुरू कर देंगे। पुनः सितम्बर अक्टूबर का समय कुछ प्रतिकूल रहेगा ऐसे समय आपके अन्दर जो नकारात्मक विचारों का संचार होगा उससे बचें अन्यथा आपको पहले किये गए मेहनत का फल नहीं मिलेगा।

यदि आप खेल या संगीत में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अवश्य ही आपको अवसर मिलेगा। कक्षा में सहपाठी का सहयोग तथा गुरुजनों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा। शोधार्थी छात्रों को कोई खुशखबरी मिल सकती है। 

दाम्पत्य जीवन 

वर्ष 2024 में जनवरी से अप्रैल तक  वैवाहिक जीवन में दूरियां बनी रह सकती है परन्तु बाद में खुशियां बनी रहेगी और यह स्थिति सितम्बर अक्टूबर तक बनी रहेगी हाँ बीच में किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है परन्तु यह सब प्यार का एक अंश मात्र है इससे प्यार में वृद्धि होगी आपको ऐसा समझना चाहिए इस कारण सकारात्मक विचार रखें अवश्य ही जीवनसाथी के साथ आपका वैवाहिक रिश्ता मजबूत होगा। नव दंपतियों को संतान से संबंधित ख़ुशख़बरी मिल सकती है।

यदि आपका जीवनसाथी नौकरी में है तो उनका प्रमोशन हो सकता है। एक दूसरे के लिए अवश्य ही समय निकालकर अपने प्यार का इजहार करें। एक दूसरे के भावना का ख्याल रखें इससे प्यार में प्रगारढ़ता आएगी।

 एक दूसरे को शक की दृष्टि से देख सकते है परिणामस्वरूप आपस में मनमुटाव हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में समस्या ज्यादा आ रही हो तो “सप्त-श्लोकी दुर्गास्तुति” का पाठ करें आपका कल्याण होगा।

प्रेम जीवन | Love Relationship

वर्ष  2024 में अपने प्रेमिका के प्रति आपका विशेष अनुराग उत्पन्न होगा आप दिन में सपने देखते रहेंगे दिन-रात मन में प्यार का खुमार चढ़ा रहेगा परन्तु अंतिम चरण में विवाद संभावित है । हाँ वर्ष के शुरुआत में प्यार को लेकर आपका कुछ विशेष रुझान दिखाई नहीं देगा लेकिन बाद में परिस्थितियां बदल जायेगी।

कोई नई रिलेशनशिप का आरम्भ हो सकता है। किसी के ऊपर अचानक भरोसा न करें क्योकि आपके साथ धोखा भी हो सकता है। प्रेम जीवन में अपने पार्टनर को पूरा सम्मान दे उनकी हर भावना को समझने की कोशिश करें पुनः उसके अनुरूप ही कोई फैसला लें। किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से करें। अकारण बहसबाज़ी करने से बचें। 

स्वास्थ्य | Health

वर्ष  2024 में स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेगा। वर्ष के प्रथम चार महीना आपके स्वास्थ्य के लिए विशेष अनुकूल नही हैं अतः खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नियमित पार्क में जा कर टहलना तथा व्यायाम करने से निश्चित ही स्वस्थ्य महशुस करेंगे।

इस समय अपने काम को लेकर परेशान हो सकते हैं परिणामस्वरूप नींद में कमी उससे  मानसिक कष्ट का सामना करना पर सकता है। यदि सेहत को लेकर ज्यादा परेशान हैं तो प्रतिदिन बजरंगबाण का पाठ करें आप स्वस्थ्य महशुस करेंगे।

 

2 thoughts on “कन्या राशि भाग्यफल 2024 | Virgo rashifal 2024 – Astroyantra”

  1. एक और बात का विशेष ध्यान रखें, यदि परिणाम आपके आशानुकूल न मिलें तो निराश होने की बजाय और मेहनत करें। इस समय अपने धैर्य को बिल्कुल भी न खोएं। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।

    What does it mean? Is there promotion or not?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *