वृश्चिक राशिफ़ल 2024 : नौकरी, व्यवसाय, धन, स्वास्थ्य और प्यार

वृश्चिक राशिफ़ल 2024 : नौकरी, व्यवसाय, धन, स्वास्थ्य और प्यार

वृश्चिक राशिफ़ल 2024 : नौकरी, व्यवसाय, धन, स्वास्थ्य और प्यार . नव वर्ष 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आपको इस वर्ष शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करें। वर्ष 2024 आपके लिए कैसा रहेगा। क्या इस साल मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा, बच्चे की शादी होगी या नहीं इत्यादि इत्यादि। आप इस राशिफल से जान पायेंगें ।

गोचर में मुख्य ग्रहों की स्थिति

आइये जानते है नए साल 2024 में वृश्चिक राशि के जातको का राशिफल कैसा रहेगा । वर्ष के आरम्भ में गुरू मेष राशि में ( Jupiter Transit in Aries )  होंगे तथा 1 मई को वृष में प्रवेश करेंगे. शनि सम्पूर्ण वर्ष कुम्भ राशि में ( Saturn Transit in Aquarious Sign ) ही रहेंगें।

राहु मीन राशि में तथा केतु कन्या राशि रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष धनु राशि से कर्क राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2024 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

वृश्चिक राशि नामाक्षर : तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

पारिवारिक जीवन | Family Life

2024 की शुरुआत में मंगल दूसरे भाव में होगा अतः वाणी दोष के कारण परिवार में क्लेश हो सकता है .पारिवारिक जीवन में उतार-चढाव देखने का मौका मिलने वाला है।  यद्यपि गुरु की दृष्टि दूसरे भाव पर है इसलिए समस्या का समाधान भी सम्भव है. मई से दाम्पत्य -जीवन में मिठास आएगा। घर में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा। घर के सदस्य के बीच व्यवहार में सामंजस्य रहेगा परन्तु कभी कभी मत भिन्नता के  कारण आपसी  मनमुटाव भी हो सकता है। 

इस वर्ष नए घर अथवा वाहन ख़रीदने की योजना बनाएँगे परन्तु खरीदेंगे अगले साल।  पैतृक संपत्ति का विस्तार हो सकता है कोई रुका हुआ काम सम्पन्न हो सकता है। भाई-बहन का प्यार मिलते रहेगा परन्तु उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना करना पर सकता है और वे आप से मदद की भी अपेक्षा कर सकते है।  

पिताजी के लिए  यह वर्ष अच्छा रहने वाला है उनके स्टेटस में परिवर्तन हो सकता है उनका प्रमोशन  का योग बन रहा है परन्तु यह सब वर्ष की शुरुआत में ही संभव है। घर में धार्मिक और  मांगलिक दोनों कार्य होने का योग बन रहा है यथा – पूजा-पाठ, यज्ञ, शादी-विवाह इत्यादि। संतान को पैतृक धन का लाभ मिल सकता है। संतान को संतान वृद्धि का योग बन रहा है अर्थात घर में नए मेहमान आ सकते है। संतान के कैरियर में तरक्की का योग है ।

वृश्चिक राशिफ़ल 2024| व्यवसाय | Business

भाग्यफल 2024 के अनुसार, छठे भाव में गुरु के गोचर तथा चौथे भाव में शनि के होने से व्यवसाय वा कैरियर के क्षेत्र में आशातीत वृद्धि और विस्तार संभव है। करियर को लेकर विदेश जाने की भी संभावनाएं हैं। इस साल कैरियर  वा व्यवसाय में विशेष उपलब्धि मिल सकती है। आपको अपने अग्रज  वा सीनियर्स का सहयोग अपेक्षा के अनुसार मिलेगा। इस समय आपकी मेहनत  रंग लाएगी आपके कार्यों एवं आईडिया को निश्चित ही प्रशंसा किया जाएगा।

वर्ष के प्रारम्भ में लाभ और निवेश दोनों सम्भव है निवेश से लाभ के प्रबल संभावना है। इस समय आप के अंदर  अति आत्मविश्वास व अंहकार बढ़ेगा अतः धैर्य, संयम और विवेक से कोई फैसला ले। अपना पर्सनल व प्रोफेशनल जीवन में अवश्य ही संतुलन बनाए रखें। पैतृक सम्पत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो वह अब और तेज होगा । विदेश यात्रा  का भी योग बन रहा है।  

वृश्चिक राशिफ़ल 2024| आर्थिक जीवन | Economic Life

साल 2024 में धन का स्वामी गुरु छठे तथा सातवें भाव में गोचर करेगा अतः आप जितना परिश्रम करेंगे उसके अनुसार अवश्य ही धन का आगमन होगा। आप अपने धन का व्यय अपने  जीवनसाथी तथा भविष्य की योजना के ऊपर खर्च करेंगे। अनियोजित खर्च से बचें। एक समय ऐसा लगेगा की सभी प्रकार के आमदनी रुक गया है परन्तु घबराये नहीं धैर्य रखे सब ठीक हो जाएगा।

वही जुलाई से अचानक खर्च बढ़ने का योग  बन रहा है। इसी समय आप पुराने कर्ज को अदा कर सकते हैं।  इस समय सोच समझकर ही कोई निवेश करें आर्थिक हानि भी हो सकता है। यदि किसी कोर्ट-कचहरी में धन-संपत्ति का मामला चल रहा है तो फ़ैसला आपके पक्ष में आ सकता है। 

नौकरी | Service

 नौकरी, में  परिस्थितियाँ आपके अनुकूल नज़र आ रही हैं।  अच्छे काम के चलते किसी अच्छी और प्रतिष्ठित संस्थान से नौकरी का अवसर प्राप्त हो सकता है। इस समय नौकरी में प्रमोशन के योग हैं अथवा आपकी आय में वृद्धि संभव है। साल के शुरु माह में आपका नौकरी में ट्रांसफर हो सकता है।

जैसे- ऑफिस अथवा कॉर्यक्षेत्र में फालतू के विवादों में न पड़ें और पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम में ध्यान दें।लंबे समय से पदोन्नति ( Promotion) स्थान परिवर्तन करने के लिये  यह वर्ष आपके लिये उपयुक्त रहेगा। अगर नौकरी या व्यवसाय में कोई चेंज चाहते हैं तो फिलहाल थोड़ा इंतजार करें।

वृश्चिक राशिफ़ल 2024| शिक्षा | Education

वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों के लिए यह साल मनोनुकूल फल देने में समर्थ है।  किसी भी तरह के पढ़ाई के लिए परिस्थितियां आपके अनकूल रहने वाली है। फरवरी से अप्रैल का महीना पढ़ाई के लिए अच्छा रहने वाला है।  यदि आप कोई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है तो सफलता मिलने के बहुत चांस है। जो विदेश में शिक्षा ( Foreign Education in Birth Chart) प्राप्त कर अपना करियर संवारना चाहते हैं उनके लिये अच्छा समय रहने के संकेत हैं।

यदि आप दसवीं या बारहवीं का एग्जाम दे रहें है तो आप के किये गए मेहनत के अनुसार परीक्षा का परिणाम मिलने वाला है। आपके गुरु या अग्रज पढ़ाई के लिए आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। विद्यार्थियों इस वर्ष कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। प्रोफेशनल कोर्स करने के इच्छुक जातकों को मनपसंद संस्थान में प्रवेश मिल सकता है। 

यदि आप मेडिकल ( Medical Profession yoga in Birth Chart)अथवा आईआईटी ( Engineering Yoga in Horoscpe) परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपने दोस्त  से सावधान रहें वे आपके अंदर भ्रम पैदा कर सकते है अतः अपने अपने लक्ष्य पर ध्यान दें सफलता आपके कदम चूमेगी। इस समय कोई लड़की से सम्बन्ध बन सकता है जिसके कारण आप में भटकाव आ सकता है।

प्रेम जीवन | Love Life

यह साल प्यार अपनी चरम सीमा तक जा सकती है परन्तु शेयर मार्किट की तरह धराम से गिरने का भी योग बन रहा है अतः संभलकर प्रेम करें। आपसी विश्वास बनाये रखें। इस साल अपने मासूका के साथ रोमांस करने का भरपूर अवसर मिलने वाला है। प्रेम विवाह का रूप ले सकता है। Love Marriage Yoga in Horoscope

लव पार्टनर के लॉन्ग ड्राइव पर जाना या सिनेमा देखने का खूब आनंद लेंगे। आपस में बिना किसी कारण के एक दूसरे के ऊपर शक न करें क्योकि आपकी खुशिया किसी को अच्छी नहीं लग सकती है परिणाम स्वरूप दोनों को आपस में लड़ाने की पूरी कोशिश करेंगे। अतः ऐसा न होने दे एक दूसरे पर पूरा भरोसा करें और मस्ती का जीवन जियें।

वृश्चिक राशिफ़ल | स्वास्थ्य | Health

स्वास्थ्य इस साल स्वास्थ्य में ज्यादा उतार-चढाव दिखाई देने वाला है अतः स्वास्थ्य को लेकर कोई भी लापरवाही न बरतें धोड़ी सी लापरवाही जिंदगी भर के लिए परेशानी में डाल सकती है। आपको लिवर या किडनी से सम्बन्धी बिमारी हो सकती है।

जुलाई से अक्टूबर तक  सर्दी-ख़ाँसी-जुकाम, बुखार,  इत्यादि की समस्या रह सकती है। शारीरिक परेशानी से बचने के लिए आप व्यायाम  के शरण में जा सकते हैं।  योग, ध्यान, मॉर्निंग वॉक, को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें निश्चित ही स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। खान-पान पर भी विशेष ध्यान दे ।

2 thoughts on “वृश्चिक राशिफ़ल 2024 : नौकरी, व्यवसाय, धन, स्वास्थ्य और प्यार”

  1. Sir,
    Mera vivah ka yog kab banega?
    Name – Tarun
    Date – 14 Novemver 1993
    Time – 3:12 Pm
    Place – Delhi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *