मिथुन राशि भविष्यफल 2021 | Mithun Rashifal 2021

 

मिथुन राशि भविष्यफल 2021 | Mithun Rashifal 2021

मिथुन राशि भविष्यफल 2021 | Mithun Rashifal 2021 नूतन वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं। नया साल आने वाला है आप सभी अपने मन में सोच रहे होंगे की वर्ष 2021 मेरे लिए कैसा रहेगा। क्या इस वर्ष मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा या नहीं इत्यादि इत्यादि।

ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला वर्ष आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान देने वाला हो। मैं आपको अपने इस राशिफल के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहा हूँ कि मिथुन जातक के लिए नववर्ष 2021 किस कार्य के लिए शुभ होगा और किस कार्य के लिए अशुभ या अमुक कार्य करना चाहिए या नहीं। आज मैं अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंदर आने वाले प्रश्नों का उचित समाधान करने की कोशिश कर रहा हूँ।

Mithun | मिथुन राशि | Gemini Sign : क,कि,कु,घ,च,के,ह

आइये जानते है कि नया साल 2021 में मेष राशि के जातको का राशिफल कैसा होगा। वर्ष के आरम्भ में गुरू  मकर राशि में ( Jupiter Transit in Capricorn )  होंगे तथा 6 अप्रैल को कुम्भ में प्रवेश करेंगे पुनः 14 सितंबर को वक्री होकर मकर में आएंगे। इसके बाद 21 नवम्बर को पुनः कुम्भ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और शनि मकर राशि में ( Saturn Transit in Capricorn Sign ) ही रहेंगें।

राहु वृष राशि में तथा केतु वृश्चिक राशि रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष मेष राशि से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना  कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2021 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

मिथुन राशि भविष्यफल 2021 | Mithun Rashifal 2021

मिथुन राशि भविष्यफल 2021| पारिवारिक जीवन

इस वर्ष पारिवारिक जीवन के खट्टे मीठे अनुभव आपको स्थिरता प्रदान करने में सहायक होगा। वर्ष के प्रथम तिमाही में परिवार के मध्य छोटी-छोटी बातों को लेकर अकारण वाद- विवाद, क्लेश का योग बन रहा है। यह विवाद पैतृक संपत्ति को लेकर हो सकता है। इस बीच  घर में कोई धार्मिक अथवा मांगलिक कार्य का आयोजन होगा और इसके बाद धीर धीरे सामान्य स्थिति बनेगी।

घर में सुख-शांति का माहौल कायम हो जाएगा। माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है अतः उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखें। पिताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। अप्रैल के बाद लग्न में राहु तथा सप्तम भाव में केतु के गोचर होने से खुद के स्वास्थ्य पर असर पर सकता है।

मां पक्ष से रिश्ते बेहतर होगा। मई-जून और नवंबर-दिसम्बर में पारिवारिक रिश्तो को संभालकर रखें इस समय हिजड़ो को दान ( Donate ) देना न भूलें। घर का कोई सदस्य विदेश जा सकता है।

आर्थिक जीवन

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष कर्मेश गुरु की दृष्टि धन और व्यय स्थान पर है अतः धन व्यय का योग बन रहा है। धन हानि होने पर धैर्य बनाये रखें बाद में सब ठीक हो जाएगा। आपको धन इकट्ठा करने का भी मौका मिलेगा परन्तु अपव्यय भी होगा। कंपनी या कोई NGO से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है।

साल के पहले तीन-चार महीनों में आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त साल के अंत में साझेदारी में किये गए कार्य (work in partnership ) से लाभ मिल सकता है। अनियोजित खर्च बढ़ सकता है अतः इनकम और व्यय में बैलेंस बना कर रखें।

मिथुन राशि भविष्यफल 2021| व्यवसाय एवं नौकरी

साल 2021 में आपके व्यवसाय ( Business ) में आशातीत वृद्धि होगी परन्तु यदि आप आलस्य करते हैं तो इसके विपरीत परिणाम मिलेंगे। कड़ी मेहनत ही सफलता की उच्च शिखर पर लेकर जाएगा। आपको अपने काम में पूरी तरह से ध्यान देना होगा। यदि कोई साझेदारी में काम चल रहा है तो सतर्क हो जाएं, आपसी मनमुटाव हो सकता है या साझेदारी टूट सकती  है। व्यवसाय करने के लिए लोन ( Get Loan for Business ) लेने का योग बन रहा है या यदि पहले से लोन लेने की प्रक्रिया चल रही है तो शीघ्र ही लोन मिल जायेगा।

आपके अंदर जो सृजनात्मक विचार उत्पन्न हो रहा हैं उसे कार्य रूप में परिणत करने का समय आ गया है। कार्यस्थल पर वरिष्ठ और कनिष्ठ सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा जिसका फायदा आपको जरूर लेना चाहिए। कार्यक्षेत्र में आपसी विवादों से दूर रहें। ऑफिस में होने वाली राजनीति का हिस्सा न बनें, अन्यथा आप भी इसके शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए “गणेश मंत्र” का नियमित पाठ करें अवश्य लाभ मिलेगा।

यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी आमदनी में वृद्धि संभव है प्रोन्नति ( get promotion ) का अवसर भी मिल सकता है। यदि चाहें तो इस वर्ष आप नौकरी भी चेंज ( When I will change the job ) कर सकते हैं । नौकरी या व्यवसाय को लेकर विदेश यात्रा हो सकती है। आपकी आमदनी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। वर्ष का अंतिम 4 महीना व्यवसाय के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण होगा।

शिक्षा | Education

मिथुन राशि के जातक यदि छात्र जीवन व्यतीत कर रहे है तो इस साल उन्हें कोई न कोई खुशखबरी मिलने वाली है। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा ( How to get success in competitive exam  ) की तैयारी कर रहे हैं तो इस साल सफलता मिलने वाली है अतः आलस्य को अपने से दूर रखकर अपने लक्ष्य भेदन के लिए तैयार हो जाइये सफलता कदम चूमेगी। इसके लिए आपको वरिष्ठ और कनिष्ठ सहपाठी एवं गुरुजन का सहयोग मिलते रहेगा।

छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे परन्तु पढ़ाई में मेहनत का कोई विकल्प नहीं होगा। परिश्रम के बल पर आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। हाँ यदि पढ़ने में मन नहीं लग रहा हो तो सरस्वती मंत्र ( Sarswati Mantra )का पाठ करके एकाग्रता बढ़ा सकते हैं। यदि आप विदेश में  किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाह रहें हैं तो वर्ष 2021 सफलता मिल सकती है।

दाम्पत्य जीवन एवं संतान

वर्ष 2021 में आपके दाम्पत्य भाव का स्वामी गुरु अष्टम भाव में बैठे है जो संबन्धों में कड़वाहट देने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। शुभ और अशुभ फल मिलने की संभावना है। जो जातक तलाक चाहता है उसे तलाक मिल सकता है ( जानें ! क्या आपके कुंडली में तलाक योग है | Divorce Yoga) और जो जातक जीवनसाथी को भविष्य मानता है उसके लिए अपार खुशियाँ लेकर यह वर्ष आ रहा है आप मेरे संकेत को शायद समझ गए होंगे।

आप ग़लतफहमी के शिकार हो सकते हैं अतः ऐसा होने से रोके ग़लतफहमी अथवा शंका के कारण आपका वैवाहिक संबंध कमजोर हो सकता है अतः इसे तुरंत दूर करें। इसके बावजूद वैवाहिक जीवन में परेशानी या समस्या से ग्रसित हैं तो दुर्गा सप्तसती के इस श्लोक का नियमित जप करें —

सर्वमंगल मांगल्य शिवेसर्वार्थसाधिके  शरण्यं त्र्यंबके गौरी नारायणी नमस्तुते।”

इस मंत्र के जप से संबंधों में मधुरता आएगी और  वैवाहिक जीवन बेहतर होगा। एक-दूसरे की भावनाओं का कद्र करें। किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

संतान पक्ष

इस समय आपको बच्चो के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें साथ वह क्या कर रहे है इस पर भी दृष्टि बनाए रखें। इस साल आपके बच्चे आपको कोई न कोई खुशियां देने वाले हैं। बच्चों के लिए यह वर्ष बेहतर नज़र आ रहा है। शिक्षा में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा। यदि बच्चा दिदेश जाने के लिए सोच रहा है तो यह अच्छा अवसर है इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया प्रारम्भ कर सकते हैं।

प्रेम संबंध

यदि यह कहा जाए की यह वर्ष प्यार का है परन्तु प्यार में ब्रेक भी है। अतः रोमांस में रखें । प्रेम परिणयसूत्र में परिवर्तित हो सकता है। वर्ष के प्रथम चार-पांच महीनें में दोनों के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। साथ ही जो प्यार के लिए तरश रहें हैं उन्हें भी प्यार मिलने वाला है। हाँ जब प्यार ज्यादा बढ़ जाएगा तो तकरार तो अवश्य ही होगी अतः इसके लिए तैयार रहिये इससे बचने के लिए अपने पार्टनर को शुक्रवार के दिन उपहार दें (Donate gift )

यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए विशेष रूप से यादगार रहने वाला है हाँ यदि जन्मकुंडली में अशुभ ग्रह की दशा चल रही है तो संभल जाए आप के अंदर धोखा देने की प्रवृति बढ़ेगी और समाज के विपरीत यौन सुख पाने के लिए कोई गलत फैसला ले सकते हैं जो आपको नुकसान पंहुचा सकता है इस कारण आपस में मनमुटाव, क्लेश, ब्रेक इत्यादि हो सकता है। अतः एक दूसरे पर विशवास बनाये रखें और आनंद का जीवन व्यतीत करें।

स्वास्थ्य 

मिथुन राशि के जातक वर्ष 2021 के मई-जून, सितम्बर और नवम्बर-दिसम्बर महीना में सम्भल कर रहें। यह महीना आपको कोई न कोई परेशानी आ सकती है। बुध ( Mercury)  स्किन तथा नर्वस सिस्टम  ( Nerves System ) का कारक है अतः इससे सम्बन्धित कोई बिमारी हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही न बरतें परेशानी महशुस होने पर तुरंत ही हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज कराएं।

अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए तथा मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग या जिम का सहारा ले सकते हैं। स्वास्थ्य लाभ के लिए “बजरंग बाण” का नियमित पाठ करना लाभदायक होगा। गरीब आदमी को कपड़ा दान ( donate clothes ) में दे आपका कल्याण होगा।

क्या करें क्या न करें | What to do or not 

  1. यदि मंगल या शनि की महादशा अंतर्दशा चल रही हो तो हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करें।अपने आप पर भरोसा करें।
  2. आपके अंदर असीम शक्ति छुपा है मै हूँ का आनंद उठाये।
  3. चना दाल का दान प्रत्येक वृहस्पतिवार को करे शुभ फल मिलेगा।
  4. अपनी बहन, मौसी अथवा बुआ को हरे रंग की साड़ी तथा हरे रंग की चूड़ियां बुधवार के दिन दान ( Donate ) दें।
  5. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है और गुरु की दशा चल रही हो तो “विष्णु सहस्त्रनाम” का जप
    करें।
  6. गौ माता को हरा चारा या हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं।

Tagged with 
About Dr. Deepak Sharma
Dr. Deepak Sharma is an expert in Vedic Astrology and Vastu with over 21 years experience in Horary or Prashn chart, Career, Business, Marriage, Compatibility, Relationship and so many other problems in life path. Remedies suggested by him like Mantra, Pooja, donation, Rudraksha Therapy, Gemstone, etc. My consultancy fee is 1100 Rs for horoscope analysis. Please don`t call me for a free consultation . For consultancy click Astro Services email - drdk108@gmail.com. Phone No 9868549875, 8010205995 ( whatsapp No)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *